Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 14 October 2020

दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ के लिए 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, किराया मेल-एक्सप्रेस से 30% तक ज्यादा होगा

रेलवे ने आगामी दुर्गापूजा, दशहरा, दिवाली और छठ के त्योहारी सीजन में यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। रेलवे ने 392 (196 जोड़ी) अतिरिक्त विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। हालांकि, ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक के सीमित समय के लिए चलेंगी। रेलवे मंत्रालय ने विभिन्न क्षेत्रों की मांग पर 196 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है, जो लखनऊ, कोलकाता, पटना, वाराणसी जैसी जगहों से शुरू होंगी।

इन ट्रेनों में रोजाना, हफ्ते में चार बार, हफ्ते में एक बार चलने वाली ट्रेनें शामिल होंगी। फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ऐलान करते हुए रेलवे ने कहा कि चूंकि ये सभी ट्रेनें सुपरफास्ट ट्रेनें होंगी, इसलिए इनकी स्पीड कम से कम 55 किमी प्रति घंटे होगी। वहीं, इन ट्रेनों का किराया मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के मुकाबले 10% से 30% तक ज्यादा होगा। यानी अन्य स्पेशल ट्रेनों के बराबर रहेगा।

अब तक 550 ट्रेनें चल रहीं
रेलवे ने जोनल रेलवे को निर्देश दिया है कि इन ट्रेनों में एसी-3 कोच की ज्यादा संख्या के साथ चलाया जाए। अनलॉक के बाद 12 मई से अब तक रेलवे देशभर में करीब 550 मेल/एक्सप्रेस विशेष ट्रेन चला रहा है। इनमें 15 जोड़ी राजधानी विशेष ट्रेन, 100 जोड़ी लंबी दूरी की ट्रेनें भी शामिल हैं।

फेस्टिव स्पेशल को मिलाकर लॉकडाउन से पहले के मुकाबले 8.6% ही चलेंगी
लॉकडाउन से पहले तक लोकल, मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी, राजधानी, दूरंतो मिलाकर 11 हजार से अधिक ट्रेनों को संचालन होता था। यानी अब त्योहार विशेष ट्रेनों को मिलाकर सामान्य दिनों में संचालित होने वाली ट्रेनों की तुलना केवल 8.6% ट्रेनें ही संचालित होंगी। हाल ही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा था कि रेलवे फेस्टिव सीजन में 200 से अधिक ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है। जरूरत पर इनकी संख्या बढ़ा सकते हैं।

5 जोड़ी विशेष ट्रेनों का भोपाल और इटारसी में हाल्ट
त्योहारों में शुरू हो रहीं 392 विशेष ट्रेनों में पांच जोड़ी ट्रेनें भोपाल और इटारसी स्टेशनों पर हाल्ट लेंगी। इनमें समता, स्वर्ण जयंती और जयपुर-हैदराबाद स्पेशल भोपाल स्टेशन पर रुकेंगी, जबकि काशी और कामाख्या स्पेशल का हाल्ट इटारसी स्टेशन पर होगा।

ट्रेन नंबर ट्रेन का नाम कहां रुकेगी दिन
02807 समता स्पेशल विशाखापट्‌टनम-निजामुद्दीन भोपाल 5 दिन
02808 समता स्पेशल निजामुद्दीन-विशाखापट्‌टनम भोपाल 5 दिन
02803 स्वर्ण जयंती स्पेशल विशाखापट्‌टनम-निजामुद्दीन भोपाल 5 दिन
02804 स्वर्ण जयंती स्पेशल निजामुद्दीन-विशाखापट्‌टनम भोपाल 5 दिन
02719 जयपुर-हैदराबाद सुपरफास्ट स्पेशल जयपुर-हैदराबाद भोपाल 5 दिन
02720 हैदराबाद-जयपुर सुपरफास्ट स्पेशल हैदरबाद-जयपुर भोपाल 5 दिन
05017 काशी एक्सप्रेस एलटीटी-गोरखपुर इटारसी रोज
05018 काशी एक्सप्रेस गोरखपुर-एलटीटी इटारसी रोज
02519 कामाख्या एक्सप्रेस मुंबई एलटीटी-कामाख्या इटारसी वीकली
02520 कामाख्या एक्सप्रेस कामाख्या-मुंबई एलटीटी इटारसी वीकली

नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी 17 से चलेगी

  • नई दिल्ली-हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस 17 अक्टूबर से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी। इसका धौलपुर स्टॉपेज खत्म किया गया है।
  • बदले समय के साथ अब शताब्दी दिल्ली से आधा घंटे पहले यानी सुबह 5.30 बजे रवाना होगी। हबीबगंज पहले की तरह दोपहर में 2:25 बजे पहुंचेगी।
  • हबीबगंज से दोपहर 3 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी। स्पेशल ट्रेन के तौर पर चल रही इस ट्रेन के किराए में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी।
  • अभी शताब्दी एक्सप्रेस में रिजर्वेशन की शुरुआत मंगलवार देर रात तक भी नहीं हो सकी थी। लेकिन माना जा रहा है कि अगले एक-दो दिन में ट्रेन का रिजर्वेशन शुरू हो सकता है।

196 जोड़ी ट्रेनों की पूरी लिस्ट



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अनलॉक के बाद 12 मई से अब तक रेलवे देशभर में करीब 550 मेल/एक्सप्रेस विशेष ट्रेन चला रहा है। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot