Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 13 October 2020

रिक्शा जब्त होने पर रोते हुए युवक का मार्मिक वीडियो शेयर कर भारतीय यूजर्स ने सरकार को कोसा, पड़ताल में मामला बांग्लादेश का निकला

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक मार्मिक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कुछ लोग एक रिक्शा चालक का रिक्शा जब्त कर रहे हैं। रिक्शा जब्त करने वाले लोग सरकारी अमले के लग रहे हैं।

वीडियो शेयर करते हुए जहां कुछ यूजर सोशल मीडिया पर सरकार की आलोचना कर रहे हैं। वहीं, कुछ यूजर ये सवाल भी पूछ रहे हैं कि आखिर भारत में ऐसा कौन सा कानून है, जिसके तहत इस गरीब का रोजगार छीना जा रहा है?

और सच क्या है ?

  • अलग-अलग की-वर्ड सर्च करने से भी हमें ऐसी कोई विश्वसनीय खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि हो कि वायरल हो रहा वीडियो भारत का है।
  • वीडियो में रो रहा व्यक्ति रिपोर्टर्स को अपनी समस्या के बारे में बताता दिख रहा है। वीडियो को ध्यान से देखने पर पर इन्हीं रिपोर्ट्स में से एक के माइक में Jamuna TV लिखा दिख रहा है।
  • गूगल सर्च करने पर पता चला Jamuna TV नाम का ये चैनल भारत नहीं, बांग्लादेश का है।
  • वायरल हो रहा वीडियो Jamuna TV के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी है। इसे 6 अक्टूबर, 2020 को अपलोड किया गया है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने वीडियो में ऐसे क्लू सर्च करने शुरू किए। जिनसे पुष्टि हो सके कि वीडियो बांग्लादेश का ही है। हमें वीडियो के बैकग्राउंड में Minor Cafe लिखा हुआ दिखा।
  • Google Maps से पुष्टि होती है कि C Minor Music नाम का कैफे बांग्लादेश के ढाका में ही सत मस्जिद रोड इलाके में है। साफ है कि वायरल हो रहा वीडियो भारत नहीं, बांग्लादेश का है।

  • Dhaka Tribune की रिपोर्ट से पता चलता है कि ढाका साउथ सिटी कॉरपोरेशन ( DSCC) ने शहर में बैटरी से चलने वाले रिक्शा को इलाके से बाहर करने का अभियान शुरू किया था। वीडियो में दिख रहा शख्स फजलुर रहमान है। कोरोना में फजलुर की नौकरी चली गई। इसके बाद उसने लोन लेकर रिक्शा खरीदा। जब इस रिक्शे को प्रशासन के लोगों ने जब्त कर लिया, तो फजलुर रो पड़ा। वीडियो उसी समय का है।
  • मार्मिक वीडियो वायरल होने के बाद बांग्लादेश के ही एक उद्योगपति शब्बीर हसन नासिर, रिक्शा चालक की मदद के लिए आगे भी आए हैं। फजलुर को नया रिक्शा खरीदने के लिए शब्बीर हसन ने आर्थिक मदद की है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Why is a crying poor young man breaking his rickshaw and taking away his employment? People questioning the government while sharing the touching video


from Dainik Bhaskar

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot